मास्टर माइंड सिद्धांत, या इसके बजाय आर्थिक विशेषता, पहली बार पच्चीस साल पहले एंड्रयू कार्नेगी द्वारा मेरे ध्यान में बुलाया गया था। इस सिद्धांत की खोज मेरे जीवन के काम की पसंद के लिए जिम्मेदार थी।

श्री कार्नेगी के मास्टर माइंड समूह में लगभग पचास पुरुषों का एक कर्मचारी शामिल था, जिसके साथ उन्होंने खुद को घेर लिया था, विनिर्माण और विपणन इस्पात के DEFINITE PURPOSE के लिए। उन्होंने अपने पूरे भाग्य को इस "मास्टर माइंड" के माध्यम से संचित शक्ति का श्रेय दिया। किसी भी आदमी के रिकॉर्ड का विश्लेषण करें जिसने एक महान भाग्य संचित किया है और उनमें से बहुत से लोग जिन्होंने मामूली भाग्य संचित किया है और आप पाएंगे कि उन्होंने "मास्टर माइंड" सिद्धांत को जानबूझकर या अनजाने में नियोजित किया है।

"महान शक्ति किसी अन्य सिद्धांत से अलग नहीं हो सकती है!"

ऊर्जा प्रकृति के निर्माण ब्लॉकों का सार्वभौमिक सेट है, जिसमें से वह ब्रह्मांड में हर वस्तु का निर्माण करता है, जिसमें मनुष्य और पशु और वनस्पति जीवन के हर रूप शामिल हैं। एक प्रक्रिया के माध्यम से जिसे केवल प्रकृति पूरी तरह से समझती है, वह ऊर्जा को पदार्थ में तब्दील करती है।

प्रकृति के भवन खंड मनुष्य के लिए उपलब्ध हैं, THINKING में शामिल ऊर्जा में! मनुष्य के मस्तिष्क की तुलना एक विद्युत बैटरी से की जा सकती है। यह ईथर से ऊर्जा को अवशोषित करता है, जो पदार्थ के प्रत्येक परमाणु को पार करता है और पूरे ब्रह्मांड को भरता है।

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि इलेक्ट्रिक बैटरी का एक समूह एक ही बैटरी की तुलना में अधिक ऊर्जा प्रदान करेगा। यह भी एक सर्वविदित तथ्य है कि एक व्यक्तिगत बैटरी कोशिकाओं की संख्या और क्षमता के अनुपात में ऊर्जा प्रदान करेगी।

मस्तिष्क एक समान तरीके से कार्य करता है। यह इस तथ्य के लिए जिम्मेदार है कि कुछ दिमाग दूसरों की तुलना में अधिक कुशल हैं और इस महत्वपूर्ण कथन की ओर जाता है-एक सद्भाव की भावना में समन्वित (या जुड़ा हुआ) दिमाग का एक समूह, एक मस्तिष्क के मुकाबले अधिक विचार ऊर्जा प्रदान करेगा, बस एक समूह के रूप में इलेक्ट्रिक बैटरी एकल बैटरी की तुलना में अधिक ऊर्जा प्रदान करेगी।

इस रूपक के माध्यम से, यह तुरंत स्पष्ट हो जाता है कि मास्टर माइंड सिद्धांत उन लोगों द्वारा छोड़े गए शक्ति का रहस्य रखता है जो खुद को अन्य पुरुषों के दिमाग के साथ घेरते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post